रविवार, 6 जून 2010

"कौन है ब्लॉग जगत का क्विज़ मास्टरमाइंड" प्रतियोगिता नियमावली





आदरणीय ब्लॉगर बंधुओं आप सभी को मेरा नमस्कार 
मेरे द्वारा शुरू की गयी प्रतियोगिता के पहले अंक में बहोत कम लोगों ने भाग लिया जिससे थोड़ी निराशा हुई . पर मुझे विश्वास है कि भविष्य में अनेक लोग इसमे भाग लेंगे . आज मै इस प्रतियोगिता के नियमो में थोड़ा सा परिवर्तन करने जा रहा हूं . 
प्रतियोगिता के नियम निम्नलिखीत हैं-
१- इस प्रतियोगिता मे सभी वर्ग के लोग भाग ले सकते है.
२- प्रतियोगिता के मुख्य अंक के प्रश्न प्रति रविवार को प्रात: १०:०० से ११:०० बजे के मध्य प्रकशित किये जायेंगे.
३- प्रश्नो कि संख्या ३ रहेगी . जिसमे से एक चित्र पहेली एवं २ सामान्य ज्ञान के प्रश्न होंगे
४- प्रत्येक प्रश्न क सही उत्तर देने वाले प्रतिभागी को १० अंक प्रदान किये जायेंगे
५- इसके अतिरिक्त्त सप्ताह के किसी भी दिन बोनस अंक के लिये तीन प्रश्न पुछे जायेंगे एवं प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर २० अंक प्रदान किये जायेंगे.
६- चुंकि इस प्रतियोगिता में ब्लॉग जगत के मास्टरमाइंड को सामने लाना है. इसलिये जो प्रतिभागी सर्वप्रथम ५००० अंक प्राप्त कर लेगा वही होगा ब्लॉग जगत का "क्विज मास्टरमाइंड" 
७- किसी भी प्रतिभागी के द्वारा ५००० अंक प्राप्त कर लिये जाने पर इस प्रतियोगिता का सत्र वहीं समाप्त हो जायेगा और ईश्वर की मर्जी रही तो नया सत्र प्ररम्भ होगा.
८- प्रश्नो का उत्तर देने के लिये आप के पास प्रश्न प्रकशित होने के बाद के ३३ घन्टे रहेंगे. इस समय के उपरांत प्राप्त उत्तरो को अस्वीकार कर दिया जयेगा. यह नियम बोनस अंक के सवालो के लिये भी लागु होगा.
९- पुछे गये प्रश्नो का उत्तर एवं प्रतिभागीयो द्वारा प्राप्त अंक प्रत्येक सोमवार को शाम ५:०० बजे प्रकशित किया जायेगा    
१०- कृपया यह सुनिश्चित कर ले की यह प्रतियोगिता आप के ज्ञानवर्धन एवम् मनोरंजन के लिए है अतएव इसमे किसी भी प्रकार के नगदी या अन्य प्रकार के पुरस्कार प्रदान नही किये जायेंगे.
११- प्रश्नो के उत्तर के सम्बंध मे या किसी अन्य प्रकार के विवाद की स्थिति मे आयोजक का फ़ैसला सर्वमान्य होगा
१२- यदि आप इस प्रतियोगिता के सम्बन्ध मे कोई सुझाव देना चाहते है तो इसके लिये आप का हार्दिक अभिनन्दन है इसके लिये आप मुझे     
ई-मेल भेजीये ashishindia03@gmail.com पर
१३- प्रश्नो का उत्तर टिप्पणी के माध्यम से दें , चुंकि इस हेतु modration on रहेगा अतेव आपका उत्तर सहि होने पर यह प्रदर्शित नही किया जायेगा , हा गलत उत्तर एव्म अन्य प्रकर कि टिप्पणीयोम को जरुर प्रदर्शित किया जायेगा.
१५- किसी भी प्रकार कि सहायता के लिये आप मुझसे सम्पर्क करें    






अब बारी है भाग एक मे पुछे गये प्रश्नो के उत्तर कि जो इस प्रकर है-
१. दिया गया चित्र भारत का शीराज़ ए हिंद  कहे जाने वाले शहर जौनपुर मे स्थित शाही पुल या मुनीम ख़ान ब्रिज का है . इसाक निर्माण अकबर के आदेशानुसार मुनीम ख़ान ने १५६४ ई. मे करवाया था यह भारत में अपने ढंग का अनूठा पुल है और इसकी मुख्‍य सड़क पृथ्‍वी तल पर र्नि‍मित है। पुल की चौड़ाई 26 फीट है जि‍सके दोनो तरफ 2 फीट 3 इंच चौड़ी मुंडेर है। दो ताखों के संधि‍ स्‍थल पर गुमटि‍यां र्नि‍मित है। पहले इन गुमटि‍यों में दुकाने लगा करती थी। पुल के मध्‍य में चतुर्भुजाकार चबूतरे पर एक वि‍शाल सि‍ह की मूति है जो अपने अगले दोनो पंजो पर हाथी के पीठ पर सवार है। इसके सामने मस्‍जि‍द है। पुल के उत्‍तर तरफ 10 व दक्षि‍ण तरफ 5 ताखें है, जो अष्‍ट कोणात्‍मक स्‍तम्‍भों पर थमा है
   २. भारत आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डी. आयजनहावर थे
३. जहाज महल मान्डव मे है इसके सथ हि एक अन्य प्रकार का जहाज महल दिल्ली मे भी है
४. मेरा प्रश्न अधुनिक भारत के इतिहास से था अतेव इसक उत्तर सिकन्दर लोदी मान्य होगा किन्तु महाभारत इससे भी बड़ा भारतीय इतिहास है इसलिये इसके अनुसार बताया गया संस्थापक राज बादल सिंह को भी मन्य किया जाता है
५.निरुपमा राव
६. भला सन्तरो के लिये नागपुर को कौन भुल सकता है
७. पच्छी गहरे जामनी रन्ग को नहि देख सकते इसलिये पच्छीयों के क्रिया कलापो का अध्ययन करने वले लोग छ्द्मावरन के लिये इस रन्ग के वस्त्रो क उपयोग करते हैं
८. गया फ़ल्गू नदी के किनारे है
९. global system for mobile communication
१०. फ़िरंगी महल लखनऊ मे है








अब बारी है प्रतिभागीयों द्वारा प्राप्त अन्को के घोषणा की



अल्पना वर्मा- 90 



प्रकाश गोविन्द- 90

                                            


















yugal- 70

4 टिप्‍पणियां: